Home / हिंदी / लवकुश रामलीला में दूसरे दिन अयोध्या वर्णन, राम-लक्ष्मण के गुरुकुल जाने समेत कई लीलाओं का मनोहारी मंचन
luv kush ramleela

लवकुश रामलीला में दूसरे दिन अयोध्या वर्णन, राम-लक्ष्मण के गुरुकुल जाने समेत कई लीलाओं का मनोहारी मंचन

विश्व प्रसिद्ध लवकुश रामलीला कमिटी द्वारा लालकिला ग्राउंड स्थित 15 अगस्त पार्क में आयोजित किए जा रहे रामलीला के दूसरे दिन सोमवार को अयोध्या वर्णन, शिव-पार्वती एवं दशरथ का गुरु वशिष्ठ के पास जाने, शिव-परर्वती का कई महत्वपूर्ण मसलों पर गहन वार्तालाप, गुरु विश्वामित्र, शिव एवं पर्वती के साथ राम-लक्ष्मण का वन गमन का वर्णन के अलावा सुमंत-दशरथ मिलन, सुबाहु-मारीच का ताड़का वध का की जानकारी देने, महाराजा दशरथ तक बालकों के जन्म का शुभ समाचार का पहुंचना, दशरथ के पुत्रों का नामकरण, गुरु विश्वामित्र का अयोध्या में राजकीय स्वागत, गुरु विश्वामित्र का राम-लक्ष्मण के साथ वन प्रस्थान, ताड़का वर्णन जैसी लीलाओं का मनोहारी मंचन किया गया। लीला में नारद के किरदार में अमित घनश्याम, दशरथ की भूमिका मनोज नरेंद्र दत्त, कैकेयी की भूमिका में प्रेरणा सुषमा, शिव के रूप में मनीश चतुर्वेदी, पार्वती की भूमिका में अलका तिवारी, गुरु विश्वामित्र की भूमिका में बकुल आदि कलाकारों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

लवकुश रामलीला कमेटी के प्रधान अशोक अग्रवाल ने बताया ि कइस बार रामलीला के दौरान सुरक्षा एवं जनसुविधाओं पर विशेष ध्यान दियस गया है। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है, जबकि कमिटी के वालंटियर भी असमाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखे हुए हैं। लीला देखने के लिए चूंकि भारी भीड़ उमड़ रही है, ऐसे में उनकी सुविधाओं का भी खास ख्याल रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस बार भी लीला की वीडियोग्राफी करवाई जा रही है, जो कमिटी की वेबसाइट के साथ यू-ट्यूब पर भी उपलब्ध है। बता दें कि लवकुश रामलीला की लीला में इस साल स्टेज पर हनुमान के किरदार में सिने कलाकर बिंदु दारा सिंह, सती अनुसूइया के किरदार में फिल्म एक्ट्रेस अनिता नांगिया दिखेंगी। इसके अलावा इस साल स्टेज पर अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों के सीनियर नेता भी अलग-अलग एवं प्रमुख किरदार निभाते नजर आएंगे।

About Ram Kishan

Ram Kishan
Ram Kishan is the Senior Writer at Postman News. He was earlier working with Patrika News from 2 years. Can be contacted at [email protected]

Check Also

मुहिम रंग लाई, दिल्ली की जनता को बधाई

सहयोग दिल्ली के अध्यक्ष मनोज जैन ने दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली का बिल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Postman,Postman News,Postmannews,Piyush Goyal education,Suresh Prabhu education