Home / हिंदी / भव्यता, दिव्यता और आत्मीयता के साथ मना टेरी का प्रथम दीक्षांत समारोह
भव्यता, दिव्यता और आत्मीयता के साथ मना टेरी का प्रथम दीक्षांत समारोह

भव्यता, दिव्यता और आत्मीयता के साथ मना टेरी का प्रथम दीक्षांत समारोह

दिल्ली के इंस्टीट्यूशन्स ऑफ इंजीनीर्स (इंडिया) के सभागार में टेरी ने मनाया दीक्षांत समारोह । महामहिम राज्यपाल, ओडिशा प्रो. गणेशी लाल मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए । राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल, अग्रवाल पैकर्स एंड मूवर्स के अध्यक्ष रमेश अग्रवाल, पानीपत की उपायुक्त सुमेधा कटारिया, एवं राई इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश छाबड़ा विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए ।

अपने अंदाज में टेक्नॉलॉजी को आध्यात्म से जोड़ते हुए समारोह के मुख़्य अतिथि प्रो. गणेशी लाल ने इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के छात्रों को आवाहन किया कि इनोवेशन की और बडें परंतु अपनी जड़ों से जुड़े रहो । उन्होंने कहा कि पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण तो है जिसे न्यूटन ने अविष्कार किया परंतु, पृथ्वी को गुरुत्वाकर्षण देने वाला कोन है, जब पेड़ से सेब गिरा, उसी वक्त न्यूटन को वहां बिठाने वाला कोन था, इस सब पर विचार करने की आवश्यकता है । टेरी संस्थान की प्रगति की प्रशंसा करते हुए प्रो. गणेशी लाल ने संस्थान को अपनी शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद दिया ।

विशिष्ट अतिथि श्री जगदीश मित्तल ने कविता के माध्यम से युवाओं को विदेशों में सेटल होने की अपेक्षा अपनी मातृभूमि की सेवा का आवाहन किया तथा टेरी के सलाहकार डॉ. एम पी गुप्ता की दूरदृष्टि की प्रशंसा की । अग्रवाल पैकर्स एवं मूवर्स के अध्यक्ष रमेश अग्रवाल ने डिग्री लेने वाले युवाओं से कहा कि अभी तो जीवन की शुरुवात हुई है, लंबे सफर के लिए उन्होंने छात्रों को शुभकामनाएं दी । सुमेधा कटारिया जी ने छात्रों को बड़े उद्देश्य स्थापित करने का आवाहन किया, उन्होंने कहा कि युवा शक्ति के लिए कुछ भी असंभव नही है, सिर्फ उनकी ऊर्जा को दिशा देने की आवश्यकता है, उन्होंने स्वयं को टेरी परिवार का सदस्य मानते हुए संस्थान के जज्बे को सलाम किया । राई इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने टेरी के इंडस्ट्री के मुताबिक पढ़ाई पर फोकस करने के लिए टेरी को मुबारकवाद दी, उन्होंने बताया कि पहले भी बहुत छात्र-छात्राएं राई में कार्यरत हैं और भविष्य में भी उनका लगाव टेरी के साथ बना रहने का आश्वाशन दिया ।

कार्यक्रम की औपचारिक शुरुवात अकादमिक प्रोसेशन के आगमन के साथ हुई, 152 छात्र – छात्राओं और आगंतुक महानुभावों ने खड़े होकर प्रोसेशन का अभिनंदन किया, समारोह दीप प्रज्वलन एवं राष्ट्र गीत के साथ प्रारम्भ हुआ । संस्थान की अध्यक्षा गरिमा गुप्ता ने दीक्षांत समारोह प्रारम्भ करने की घोषणा की जिसके उपरांत डॉ एम पी गुप्ता ने सभी महानुभावो का स्वागत किया । उन्होंने अपने पूर्व छात्रों को अवगत कराया कि हालांकि प्रथम दीक्षांत समारोह करने में कुछ समय लग गया, परंतु इतने समय में टेरी अपनी नींव मजबूत कर रहा था और एक परिपक्व नींव पूरी होते ही टेरी ने अपना प्रथम दीक्षांत समारोह आयोजन करने का निर्णय किया । संस्थान की अध्यक्षा गरिमा गुप्ता ने संस्थान के आईआईटी एवं विदेशों की संस्थाओं के साथ टेरी के संबंधों को उपस्थित लोगों के साथ साझा किया ।

संस्थान के निदेशक डॉ सागर गुलाटी ने इस खास दिन की बधाई अपने सभी पास आऊट छात्रों को देते हुए सभी छात्र-छात्राओं को डिग्री- डिप्लोमा लेने के लिए मंच पर आमंत्रित किया । डिग्री लेते समय छात्रों में एक अजीब सी खुशी और जोश रहा ।

सभी विशिष्ट अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया । विशिष्ट उपस्थिति के लिए संस्थान ने भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पवन आश्री, ऐ आई सी टी ई के सदस्य सचिव श्री ऐ पी मित्तल एवं आई ई इंडिया के उपाध्यक्ष के सी सेठी का विशिष्ट रूप से आभार प्रकट किया । कार्यक्रम का समापन राष्ट्र-गान के साथ हुआ । मंच का काबिले तारीफ संचालन प्रो. रश्मि कटारिया ने किया ।

सभी आगंतुक छात्रों के इस भव्य आयोजन के लिए संस्थान का आभार प्रकट किया । इस अवसर पर संस्थान से श्री आदित्य गुप्ता, डॉ प्रियंका गुप्ता, श्रीमती विभा गुप्ता, श्री विमल मेहता, प्रो विवेक शर्मा, नेहा गुलाटी, पारुल, प्रो. सिक्का, गुरुचरण, डॉ. रंजीत वर्मा, श्री राजेश कुमार, हिमांशु, प्रदीप, हिमांशी आदि उपस्थित रहे ।

About Ram Kishan

Ram Kishan
He is Assistant Editor at Postman News. Earlier working with Patrika News from 2 years. Can be contacted at [email protected]

Check Also

जींद में हुआ सुरजेवाला बनाम हुड्डा

जींद में हुआ सुरजेवाला बनाम हुड्डा

जहां एकतरफ देश में तीर्थराज प्रयाग में हो रहे भव्य और दिव्य कुंभ मेले की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Postman,Postman News,Postmannews,Piyush Goyal education,Suresh Prabhu education